चिंता और घबराहट की वजह से भी होता है सीने में दर्द, जाने क्या हैं लक्षण

चिंता और घबराहट की वजह से भी होता है सीने में दर्द, जाने क्या हैं लक्षण

सेहतराग टीम

हमें अधिकतर सुनने को मिलता है कि सीने में दर्द हो रहा है, जो सामान्य माना जाता है। कभी-कभी यह भयानक भी हो जाता है जिसे हम अक्सर दिल की बीमारियों से जोड़ कर देखते हैं। दरअसल कभी कभी हमें सीने में दर्द होता है जिससे हम घबरा जाते हैं और सोचने लगते है कि हमें दिल की बीमारी हो गई है। लेकिन यह हर समय हो ऐसा जरुरी नहीं है। क्योंकि सीने में दर्द आपके मानसिक समस्याओं की ओर भी इशारा करता है। जी हां आपको जान कर हैरानी होगी लेकिन यही सच है कि सीने में दर्द घबराहट और चिंता की वजह से भी होता है जिसे पैनिक अटैक कहते हैं। कई बार हम इसे पहचान नहीं पाते हैं कि ये मानसिक चिंता की वजह से हो रहा है या दिल की बीमारी की वजह से , तो आइए आज हम आपको बताते है कि आखिर कैसे पहचाने की सीने का दर्द चिंता या घबराहट की वजह से हो रहा है।  

पढ़ें- हुक्का पीने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा

चक्कर और पसीना आने पर 

जब कोई व्यक्ति मानसिक समस्याओं के कारण सीने में दर्द की समस्या से पीड़ित होता है, तो वे घबराहट और चिंता के दौरे के अन्य लक्षणों का भी अनुभव होता है, जैसे बहुत अधिक पसीना आना, कांपना, सांस फूलना, पेट में परेशानी, मतली महसूस करना, झुनझुनी और अपने शरीर पर नियंत्रण खोना। इसकी वजह से भी सीने में दर्द महसूस हो सकता है।

सीने के बीचों-बीच या बांईं ओर दर्द

दिल शरीर के बाईं ओर है और यदि आप उस क्षेत्र में दर्द महसूस करते हैं, तो यह हृदय संबंधी मुद्दों के कारण हो सकता है। जबकि कुछ मामलों में, आप सीने के बीच में दर्द महसूस कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी अन्य क्षेत्र में दर्द महसूस करते हैं, तो यह पैनिक या एंग्‍जाइटी अटैक के कारण हो सकता है। लेकिन अक्‍सर आपको यही सलाह दी जाती है कोई भी परेशानी हो, उसे नजरअंदाज न करें। आप अपने डॉक्‍टर से जांच जरूर कराएं। 

लंबे समय तक नहीं होता 

जब आपको किसी मानसिक समस्‍याओं की वजह से सीने में दर्द होता है, तो वह दर्द ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 मिनट से ज्‍यादा नहीं रहता है। पैनिक अटैक में दर्द जल्दी से विकसित होता है और कुछ मिनटों के बाद दूर हो जाता है। लेकिन दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में दर्द धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

एंग्‍जाइटी अटैक पड़ने केवल सीने में दर्द रहता है 

एंग्‍जाइटी अटैक से सीने में दर्द महसूस होता है और वहां हल्‍का बना रहता है। लेकिन दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में, यह दिल से शुरू होता है और कुछ समय बाद शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे जबड़े, कंधों और बांहों में महसूस करना शुरू कर सकते हैं।

घबराहट भी है सीने में दर्द का कारण 

कई बार आप सीने में बहुत अधिक दर्द महससू होना कुछ मानसिक समस्‍याओं के कारण भी हो सकता है। कुछ बातों से घबरा जाना या फिर पैनिक अटैक की वज से भी सीने में दर्द और सनसनी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि कई बार जब लोगों के सीने में दर्द की शिकायत होती है, तो यह बिना किसी दिल की परेशानी केसीने में दर्द के रूप में सामने आता है।

इसे भी पढ़ें-

रोजाना कुछ अखरोट-बादाम खाइये, मोटापे से राहत पाइये

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।